बुधवार, अगस्त 12, 2009

निजता का उल्लंघन करके

फोटो में जो दिखाई दे रहे हैं । ये हमारे बड़े सुपुत्र अनन्त कुमार सिंह हैं । इन्हें हम सब प्यार से अन्तू बुलाते हैं । आज इनका हैप्पी बड्डे है । आज ये नौ साल के हो गए हैं । आज अपने जन्मदिन के अवसर पर इनका उत्साह देखते ही बनता है । आमतौर पर किसी काम को अपेक्षाकृत टालने में विश्वास रखने वाले अन्तू , आज कोई कसर छोड़ने के मूड में नहीं हैं । अपनी मम्मी के साथ मिलकर जन्मदिन से सम्बन्धित सभी योजनायें बना डाली हैं । कई दिन पहले से ही विचार विमर्श के दौर चल रहे थे कि किस किसको बुलाना है । क्या क्या खिलाना-पिलाना है । कल शाम को शायद सब योजनाओं को फिनिशिंग टच दे दिया गया है ।

कल जब बुलाए जाने वाले नन्हें दोस्तों के नाम फाइनल हो रहे थे तो एक अप्रत्याशित घटना हो गयी । छोटा भाई सनत जब यह सब सुन रहा था तो शायद अपने नाम का इन्तजार कर रहा था कि भैया मुझे भी बुलाएगा । जब अन्त तक उसे अपना नाम सुनने को नहीं मिला तो उसने नाराज होकर पूछ ही लिया, " भैया ! तूके बड्डे में मुझे नहीं बुलाएगा ?" । यह सुनकर हम सभी को हँसी आ गयी और मजाक में उसे कहा कि उसे नहीं बुलाया । कल शाम से ही आज सुबह तक उसका मुँह फूला रहा । हमें दरअसल कोई ध्यान ही न था पर बड्डे की बात चलते ही बच्चा सीरियस हो जाता । हालांकि और बातों पर वह नॉर्मल दिखने की कोशिश कर रहा था । उसके गुस्से का पता आज सुबह ही चला जब उसने स्कूल न जाने की घोषणा कर दी और वजह भी साफ़ कर दी । बड़ी मुश्किल से उसे मनाया गया । बड़े भाई ने सॉरी बोला तभी सन्तू माना । अन्यथा उसकी योजना थी कि जब केक कटेगा तो वह पार्क में खेलने चला जायेगा ।

पहले बड्डे गिफ्ट स्वीकार करते बड़ी झिझक होती थी । पर एक नयी अवधारणा रिटर्न गिफ्ट की देखने को मिली है । अब बड्डे में शामिल होने वाले सभी बच्चों को एक एक गिफ्ट दिया जाने लगा है । इसलिए हिसाब दोनों तरफ़ से बराबर रहता है । इससे एक लाभ यह हुआ कि जितना उत्साह बड्डे बॉय को होता है उतना ही उत्साह बड्डे में शामिल अन्य बच्चों को होता है ।


यह पोस्ट अन्तू के विशेष आग्रह पर प्रकाशित की गयी है । पिछली बार जब सन्तू के बड्डे वाली पोस्ट प्रकाशित हुई तो तब तक हमें निजता कानून का ज्ञान न था अब अन्तू की जिद है सन्तू की तरह उसका फोटो भी इण्टरनेट पर होना चाहिये । तो हमें पोस्ट करना पड़ा । केदारनाथ मिश्र 'प्रभात' ने कहा है :


पिता पुत्र हित सब कुछ करता, कर्म, सुकर्म, कुकर्म ।

पाप, पुण्य, सत, असत, उचित,अनुचित, सब धर्म,अधर्म ॥


वैसे एक बार छोटे बच्चों की निज़ता का दायित्व माँ-बाप का ही होता है । एक बार अन्तू ने, जब वह बहुत छोटा था, जिद करके अपनी वस्त्र-हीन फोटो खिंचवाई थी । लेकिन जब थोड़ी समझ आने पर उस फोटो को देखा तो रोने लगा कि आपने मेरी ऐसी फोटो क्यों खिंचवाई ? और जबरन वह फोटो नष्ट करवा दी । हो सकता है कल को वह कहे कि आपने मेरा फोटो इण्टरनेट पर क्यों डाला ? तो हम क्या जवाब देंगे ? जबकि आज उसने जिद करके यह पोस्ट करवाया है ।


सूचना : स्वप्नलोक के एक और शुभचिन्तक श्री हिमांशु जी ( सच्चा शरणम् और अखिलं मधुरम् वाले ) टिप्पणियों का अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं । कम्पनी की ओर से उन्हें ढेर सारी बधाइयाँ ।

31 टिप्‍पणियां:

  1. बेटे अनन्त कुमार को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये और आशीष.

    regards

    उत्तर देंहटाएं
  2. "छोटे बच्चों की निज़ता का दायित्व माँ-बाप का ही होता है" बहुत सही बात . अनन्त कुमार सिंह "अंतू " को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई और शुभकामना . चिरायु हो.

    उत्तर देंहटाएं
  3. अनन्‍त कुमार जी आपको जन्‍मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं आज एक केक का पीस मेरी ओर से भी खाना खूब बढो खूब पढो यही हमारी कामना है हैप्‍पी बर्थडे डियर अनु

    उत्तर देंहटाएं
  4. अनंत कुमार की जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं...और भाई म्हारा रिटर्न गिफ़्ट भिजवा देना.:)

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं
  5. सबसे पहले बेटे अनंत कुमार को बड्डे की बधाई. विवेक जी मुझे थोडी गलतफहमी है -- कही आपने गलती से बेटे की फोटो की जगह अपनी फोटो (बचपन की) तो नही लगा दिया है!! चेक कर लीजिए

    उत्तर देंहटाएं
  6. अन्‍तू बेटे को जन्‍मदिन की बहुत बहुत बधाई !!

    उत्तर देंहटाएं
  7. बधाई है जी। बच्चे को आशीर्वाद!

    उत्तर देंहटाएं
  8. सुन्दर पोस्ट. अनंत को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं.

    उत्तर देंहटाएं
  9. अंतू को बधाई, संतु का भी टर्न आना ही है:)
    चच्चा चरणम....अरेरे नहीं सच्चा शरणम के भाई हिमांशुजी को बधाई- हाफ़ सेंचुरी के लिए....कुछ रिटर्न गिफ़्ट है कि नै???????????:)

    उत्तर देंहटाएं
  10. अंतू को प्यार.. जन्मदिन्म की शुभकामनाऐं.. हमारा नाम है क्या लिस्ट में:)

    उत्तर देंहटाएं
  11. अंतू को ढेर सारी बधाईयाँ...संतू को मेरे हिस्से की मिठाई भी खिला देना और कहना छोटी छोटी बातों पे नाराज़ नहीं हुआ करते...:))
    नीरज

    उत्तर देंहटाएं
  12. अन्तु को जन्म दिन की बहुत,बहुत बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  13. अनंत को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं.

    उत्तर देंहटाएं
  14. अनंत को स्नेहाशीष और हैपी बड्डे !

    उत्तर देंहटाएं
  15. हमे नही पता चला कि आप पुत्रवान भी है, :)

    बालक अन्‍तू को जन्‍मदिवस की बहुत बहुत बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  16. अनंत कुमार की जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं |

    उत्तर देंहटाएं
  17. अंतु को जनम दिन की शुभकामनायें और आशीर्वाद भी.

    उत्तर देंहटाएं
  18. अंतू जी को ढेर सारी बधाइयाँ
    जीओ हजारों साल ,साल के दिन हों पचास हजार

    उत्तर देंहटाएं
  19. भतीजे को जन्म दिवस की अनंत शुभकामनाये। अनंत मेरे चाचा जी का नाम है और सालो पहले एक फ़िल्म आई थी बालक।उस फ़िल्म मे एक बहुत शैतान बच्चा पात्र था जिस्का नाम अंतु था और हमारी हरकतो के आधार पर माताजी ने वो नाम हमे भी दिया था।

    उत्तर देंहटाएं
  20. बेटे अनन्त कुमार को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये

    उत्तर देंहटाएं
  21. Dear Antu
    wish you many many wonderful years ahead and enjoy your day
    Happy birthday

    उत्तर देंहटाएं
  22. बेटे को आशीष .
    रही बात निजता की सो हर व्यक्ति का अपना स्व
    होता हैं ये स्व व्यक्ति से व्यक्ति फरक होता हैं
    किसी के परिवार के विषय मे बिना उसकी
    सहमति लिये किसी मंच पर लिखना उसके स्व
    को बाज़ार मे खडे करना होता हैं .
    अपने परिवार के विषय मे आप स्वतंत्र हैं पर
    क्या आप सब के पारिवारिक संबंधो , मित्रता के
    संबंधो के विषय मे लिखने के लिये भी स्वतंत्र हैं ?
    हाँ आप के दो पुत्र हैं क्या कभी कामना होती हैं की
    एक बेटी होती ?? ये एक निज प्रश्न हैं आप उत्तर दे
    या ना दे आप स्वतंत्र हैं . लेकिन क्युकी आप के
    दो पुत्र हैं इसलिये आप पुत्री प्रेम से वंचित हैं और
    आप उन समस्याओं को भी नहीं समझ सकते
    जिन रुढिवादी सोच का का महिला को सामना
    करना होता हैं . इस पोस्ट ने आप के व्यक्तित्व
    की निजता को उजागर कर दिया .

    उत्तर देंहटाएं
  23. 'पिता पुत्र हित सब कुछ करता, कर्म, सुकर्म, कुकर्म ।
    पाप, पुण्य, सत, असत, उचित,अनुचित, सब धर्म,अधर्म ॥'

    - यह आप किस के लिए कह रहे हैं ? ध्रितराष्ट्र के लिए तो निश्चित रूप से नहीं कह रहे होंगे. क्योंकि वह किस्सा बहुत पुराना हो चुका है. यह शायद बूटा सिंह की तरफ संकेत है.

    उत्तर देंहटाएं
  24. कुंवर अनंत कुमार सिंह को जन्मदिन पर ढेर सारा आर्शीवाद . अनंत का फोटो देख कर ऐसा लगा जैसे विवेक भाई का बचपन का फोटो . सही कहा है माँ पे धी बाप पर छोरा बहुत नहीं तो थोडा थोडा

    उत्तर देंहटाएं
  25. अनन्त को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये !

    उत्तर देंहटाएं
  26. वाह भाई, यहाँ तो पार्टी-शार्टी चल रही है। मुझे तो यहाँ पहुँचने में चौड़ी पट्टी की कटान के कारण काफी कठिनाई हो गयी और देर भी हो ली। रिटर्न गिफ़्ट तो मिस कर गया, लेकिन अन्तू बेटे के लिए बधाई और आशीष का टोकरा ले आया था, उसे यहीं छोड़े जा रहा हूँ।

    आपने बहुत अच्छा किया जो यह पोस्ट प्रकाशित कर दिया। इस अनूठे माध्यम को कभी-कभी घर की खेती की तरह प्रयोग जरूर करना चाहिए। वैसे भी आप बच्चों का समय काटकर इस ब्लॉगरी को दे रहे हैं तो उनके हिस्से का स्पेस यहाँ बनाना ही पड़ेगा।

    यह बात विचारणीय है कि ‘केवल दो पुत्रों का पिता पुत्री प्रेम से वन्चित है और इसलिए उन समस्याओं को भी नहीं समझ सकता...’ यदि इस सूत्रवाक्य के अन्य अनुप्रयोग किए जाय तो क्या-क्या निष्कर्ष निकलेंगे, यह सोचकर परेशान हूँ।

    उत्तर देंहटाएं
  27. देर से ही सही पर बेटे अनन्त को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें । आभार ।

    उत्तर देंहटाएं
  28. अनंत बेटे को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और आशीर्वाद .
    [waise yah Vivek ji ki bachpan ki hi photo lag rahi hai.HuBHu!]

    उत्तर देंहटाएं

मित्रगण